APPLICATION OF IT (आईटी का आवेदन) हमारे जीवन के लगभग सभी पहलुओं में सूचना प्रौद्योगिकी का अनुप्रयोग है। कुछ महत्वपूर्ण हैं: ...

APPLICATION OF IT (आईटी का आवेदन)

APPLICATION OF IT (आईटी का आवेदन)

हमारे जीवन के लगभग सभी पहलुओं में सूचना प्रौद्योगिकी का अनुप्रयोग है। कुछ महत्वपूर्ण हैं:

विज्ञान और इंजीनियरिंग

जैव प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्र में विज्ञान की प्रगति कंप्यूटर के उपयोग पर लगभग संपूर्ण निर्भर है
और अन्य माइक्रोप्रोसेसर नियंत्रित उपकरण।

व्यापार संचार 

कंपनियां अपने सभी कामगारों के रोजगार रिकॉर्ड को बड़े-बड़े डेटाबेसों में कंप्यूटर प्रोग्राम द्वारा प्रबंधित करती हैं। संगठन तेजी से अपनी जानकारी को एक एकल, एकीकृत सूचना प्रणाली, प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) में समेकित कर रहे हैं, इसके प्रमुख सूचना अधिकारी (सीआईओ) के साथ उद्यम प्रबंधन की एक पूरी नई शाखा है।

शिक्षा

कंप्यूटर शिक्षा दुनिया भर के अधिकांश स्कूलों में प्राथमिक स्तर पर एक अनिवार्य पाठ्यक्रम है, जिसमें हर दिन अधिक जानकारी प्राप्त होती है। और इंटरनेट इसे दुनिया भर में किसी के लिए भी सुलभ बनाता है, छात्र अपनी आवश्यकताओं के लिए भौतिक पुस्तकालयों के बजाय सूचना के इलेक्ट्रॉनिक स्रोत पर भरोसा कर रहे हैं।

शासन


शासन की गतिविधियों का संगणना इसे आसानी से बना देता है पर्यवेक्षण करना और ऑडिट करना और प्रशासन को अधिक बनाना समाज की आवश्यकताओं के प्रति उत्तरदायी। यह खाई को भी पाटता है
सरकार और लोगों के बीच।

दवा

चिकित्सा में सूचना प्रौद्योगिकी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उदाहरण के लिए एक स्कैनर के माध्यम से शरीर की तस्वीर की एक श्रृंखला लेता है कम्प्यूटरीकृत अक्षीय टोमोग्राफी (CAT) या चुंबकीय संसाधन इमेजिंग (MRI)। एक कंप्यूटर तब उत्पादन के लिए चित्र को जोड़ता है शरीर के अंगों की विस्तृत त्रि-आयामी छवियां।

मनोरंजन

आईटी ने अधिकांश लोगों की जीवनशैली को बदल दिया है विभिन्न तकनीकों के कवरेजेंस ने मनोरंजन के लिए विभिन्न प्रकार के खेल, स्ट्रीमिंग, संगीत और वेदियो, डिजिटल टेलीविजन प्रसारण, उपग्रह रेडियो, एनिमेटेड फिल्में जैसे विकल्प बनाए हैं।

0 comments: