ADVANTAGES AND DISADVANTAGES OF IT (आईटी के लाभ और वितरण) ADVANTAGES OF INFORMATION TECHNOLOGY (सूचना प्रौद्योगिकी के लाभ) 1) इंटरनेट...

ADVANTAGES AND DISADVANTAGES OF IT

ADVANTAGES AND DISADVANTAGES OF IT (आईटी के लाभ और वितरण)

ADVANTAGES OF INFORMATION TECHNOLOGY (सूचना प्रौद्योगिकी के लाभ)

1) इंटरनेट या होम कंप्यूटर फ़ाइलों या कार्यालय / कार्यशाला सर्वर और कंप्यूटर सुविधा पर पहुंच के माध्यम 
से 24 घंटे जानकारी उपलब्ध है।

2) डेटा की विशाल मात्रा को जल्दी और कुशलता से संसाधित और संग्रहीत किया जा सकता है।

3) आपको घर से दुकान तक छोड़ने की जरूरत नहीं है-आप ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं और बैंकों के लेनदेन और बुक हॉलिडे से निपट सकते हैं। यदि आपका विकलांग है और आसानी से बाहर नहीं निकल सकता है तो यह लाभ है।

4) कंप्यूटर का उपयोग रोज़गार में खतरनाक या खतरनाक जगह पर स्वचालित प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। नौकरीपेशा की सुरक्षा। डिजिटल डेटा को बार कोड पढ़ने और गोदाम और दुकानों में स्वचालित स्टॉक की जांच करने के लिए संग्रहीत और संसाधित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

DISADVANTAGES OF INFORMATION TECHNOLOGY  (आईटी के नुकसान)

1) जानकारी आसानी से उपलब्ध है, हालांकि गोपनीय जानकारी तब तक एक्सेस की जा सकती है जब तक कि पासवर्ड ठीक से नियंत्रित न हो।

2) यदि हार्डवेयर विफल हो जाता है तो अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हो सकती है क्योंकि बिक्री हो सकती है
रुके हुए स्टॉक मार्केट कंप्यूटर स्टॉप पर निर्भर सूचना और प्रणाली को पुनर्जीवित करने में विफल होते हैं: -एयरपोर्ट पर विमान का वायु यातायात नियंत्रण।

3) फोटोग्राफी को सॉफ्टवेयर का उपयोग करके संपादित किया जा सकता है जिसके परिणामस्वरूप विकृत छवियां और विकृत वास्तविकता होती है - एक आम उदाहरण है अपने फिगर में सुधार करने के लिए मॉडल्स की फोटोग्राफी को एयरब्रशिंग करना या छुट्टियों के रिसॉर्ट या घर में बिक्री के लिए होटल की फोटोग्राफी से भवन निर्माण कार्यों को हटाना।

4) कंप्यूटर से जुड़े काम कर्मचारियों को सामाजिक रूप से हटा सकते हैं
अन्य कर्मचारियों के साथ संपर्क, यह परिवर्तन तनाव का कारण बन सकता है।

5) कंप्यूटर की नकल की जा सकती है - काम पर समय व्यतीत करने वाले और मेल बॉक्स को भरने वाले अनचाहे ई-मेल (SPAM) को नियोजित करने वाले नियोजित व्यक्ति को सामान्य कार्य में व्यवधान होता है।

0 comments: