BENEFITS OF Information communication technology (आईसीटी के लाभ) शिक्षा में आईसीटी के लाभ कई शिक्षा अनुदेश जो इस तरह के व्याख्यान नोट्...

BENEFITS OF Information communication technology

BENEFITS OF Information communication technology (आईसीटी के लाभ)


शिक्षा में आईसीटी के लाभ

कई शिक्षा अनुदेश जो इस तरह के व्याख्यान नोट्स, समस्याओं, आदि के रूप में सामग्री सीखने, वेबसाइटों में है, बशर्ते देखते हैं। छात्र अवधारणाओं के चित्र और सचित्र प्रतिनिधित्व पा सकते हैं।

ऑनलाइन बैंकिंग

अधिकांश बैंकों को आपको देखने की अनुमति देकर होम बैंकिंग प्रदान की जाती है
आपके संतुलन और खातों में इंटरनेट पर VIA का विवरण है।

ई-पेपर

दुनिया भर के समाचार पत्रों में एक वेब उपस्थिति है और अनुमति देता है
आप दिन की सुर्खियों और समाचार सार को देखने के लिए।

स्वास्थ्य सेवा में आईसीटी के लाभ


सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) की क्षमता है स्वास्थ्य क्षेत्र के लगभग हर पहलू को प्रभावित करने के लिए। सार्वजनिक स्वास्थ्य में, सूचना प्रबंधन और संचार प्रक्रियाएं महत्वपूर्ण हैं और सूचना की सुविधा द्वारा सीमित या सीमित हैं। इसके अलावा, औपचारिक स्वास्थ्य क्षेत्र से परे। यह रोगियों को अपनी देखभाल में अधिक आक्रामक बनने में मदद कर सकता है जो विशेष रूप से पुरानी स्थितियों के प्रबंधन में महत्वपूर्ण है मधुमेह, अस्थमा या हृदय रोग। प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल की लागत में कटौती की जा सकती है जहां टेलीमेडिसिन में नवाचार के माध्यम से दूरस्थ पहुंच को सुगम बनाया जा सकता है।

ऑनलाइन आरक्षण


ट्रेनों और एयरलाइन के लिए टिकट और साथ ही साथ बसों को कम्प्यूटरीकृत बुकिंग कार्यालयों द्वारा जारी किया जा रहा है जो पूरे शहर में स्थित हैं। इससे न केवल बुकिंग कार्यालय में जाने के लिए आवश्यक समय कम हो जाता है, बल्कि बस या ऑटो की लागत से बस या ऑटो का किराया भी कम हो जाता है। अग्रिम में टिकटों की बुकिंग आपको सीटों का विकल्प प्रदान करती है और आपको सीटों की पसंद की अनुमति देती है और आपको समय से पहले अपनी यात्रा की योजना बनाने की अनुमति देती है।

शासन में आईसीटी के लाभ


संरचना और प्रक्रियाएं सुनिश्चित करेंगी कि ICT समर्थन और संगठन की रणनीतियों को अधिकतम करता है, जिससे माप, ऑडिटिंग, कार्यान्वयन और योग्यता को नियंत्रित करने की अनुमति मिलती है।
सेवाओं की और गुणवत्ता की समेकित अवधारणाओं के आधार पर संक्रामक प्रदर्शन प्रबंधन के लिए आंतरिक और बाहरी अनुबंधों की स्थिति को कम करने के लिए सक्षम करना। अब, सार्वजनिक सेवाओं को इंटरनेट के माध्यम से प्रदान किया जाता है जो समय और ऊर्जा बचाता है।

आईसीटी में व्यापार का लाभ


यह संग्रहीत डेटा और सहेजना आसान है। बाहरी हार्ड ड्राइव के उदाहरण के लिए सिर्फ आपके कंप्यूटर के अलावा कई जगहों पर चीजों को बचाया जा सकता है। पीसी का उपयोग करते समय डेटा का उपयोग अधिक आसान और बेहतर होता है। यदि प्रभावी ढंग से किया गया कार्य बहुत सटीक हो सकता है, तो ICT का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता इनपुट के आधार पर भी आपके लिए असीमित मात्रा में स्थान उपलब्ध है।

0 comments: