NETWORK TOPOLOGY (नेटवर्क टोपोलॉजी) संचार चैनल कई अलग-अलग टोपोलॉजी का उपयोग करके अलग-अलग व्यवस्थाओं में जुड़ा हो सकता है, ज...

NETWORK TOPOLOGY (नेटवर्क टोपोलॉजी)

NETWORK TOPOLOGY (नेटवर्क टोपोलॉजी)

संचार चैनल कई अलग-अलग टोपोलॉजी का उपयोग करके अलग-अलग व्यवस्थाओं में जुड़ा हो सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को जानकारी का आदान-प्रदान करने और साझा करने की अनुमति देता है।

नेटवर्क आमतौर पर कई अलग-अलग टोपोलॉजी के संयोजन का उपयोग करके बनाया जाता है।

STAR(सितारा)
BUS(बस)
RING(अंगूठी)
HIERARCHICAL(श्रेणीबद्ध)
MESH(जाल)

STAR TOPOLOGY (तारक संस्थिति)


स्टार टोपोलॉजी वह है जिसमें एक केंद्रीय इकाई एक लिंक प्रदान करती है जिसके माध्यम से छोटे कंप्यूटर और उपकरणों का एक समूह जुड़ा होता है। केंद्रीय कंप्यूटर को आमतौर पर एक होस्ट कंप्यूटर कहा जाता है।

स्टार नेटवर्क में, नेटवर्क में अलग-अलग कंप्यूटर के बीच सभी इंटरैक्शन होस्ट कंप्यूटर के माध्यम से नेटवर्क यात्रा में होस्ट कंप्यूटर के माध्यम से यात्रा करते हैं केंद्रीय इकाई प्रत्येक को यह तय करने के लिए सर्वेक्षण करेगी कि क्या एक इकाई को संदेश भेजने के लिए है। यदि ऐसा है, तो केंद्रीय कंप्यूटर संदेश प्राप्त करने वाले कंप्यूटर पर ले जाएगा।

BUS TOPOLOGY (बस संस्थिति)

एक बस कॉन्फ़िगरेशन में, नेटवर्क ओएस में प्रत्येक कंप्यूटर एक केंद्रीय इकाई की सहायता के बिना अपना स्वयं का संचार करने के लिए जिम्मेदार है। एक सामान्य संचार नेटवर्क में सभी कंप्यूटरों को कनेक्ट करते हैं, क्योंकि केबल के साथ डेटा यात्रा करता है, प्रत्येक इकाई यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह निर्धारित करने के लिए एक क्वेरी करता है।
संदेश में, बस नेटवर्क स्टार विन्यास की तुलना में कम विस्तार है और इस प्रकार व्यापक रूप से सिस्टम के लिए उपयोग में है जो केवल कुछ माइक्रो कंप्यूटर और सिस्टम को जोड़ता है जो सामान्य संसाधनों के साझाकरण पर जोर नहीं देते हैं।

RING TOPOLOGY(रिंगिंग टोपोलॉजी)
एक रिंग कॉन्फ़िगरेशन में एक नेटवर्क होता है जिसमें प्रत्येक कंप्यूटर एक बंद लूप में अगले दो अन्य कंप्यूटरों से जुड़ा होता है। संदेशों को केवल एक कंप्यूटर से दूसरे में तब तक स्थानांतरित किया जाता है जब तक कि वे अपने इच्छित स्थानों पर नहीं पहुंच जाते। रिंग पर प्रत्येक कंप्यूटर
टोपोलॉजी का एक विशेष पता है। जैसे-जैसे संदेश रिंग के चारों ओर से गुजरते हैं, कंप्यूटर पते को मान्य करता है। यदि मैसेजेज को संबोधित नहीं किया जाता है, तो रिंग में अगले कंप्यूटर पर संदेश प्रसारित करता है।

HIERARCHICAL TOPOLOGY(व्याकरण संबंधी टोपोलॉजी)
एक पदानुक्रमित टोपोलॉजी नेटवर्क कई कंप्यूटरों में एक स्टार नेटवर्क जैसा दिखता है जो एक केंद्रीय होस्ट कंप्यूटर से जुड़ा होता है। यह टोपोलॉजी एक केंद्रीकृत निगम में प्रभावी है। उदाहरण के लिए, एक निगम के भीतर अलग-अलग हो सकता है अलग-अलग माइक्रो कंप्यूटर विभाजन से जुड़ा हुआ है मिनीकंप्यूटर बारी में मिनीकंप्यूटर को निगम से जुड़ा हो सकता है
mainfarme, जिसमें डेटा और प्रोग्राम शामिल हैं।

MESH टोपोलॉजी
एक मेष टोपोलॉजी में कंप्यूटर बिंदु-बिंदु-बिंदु सर्किट द्वारा एक दूसरे से जुड़े होते हैं

0 comments: